चिप की कमी 2023 से पहले खत्म नहीं होगी: इंटेल सीईओ


चिप की कमी 2023 से पहले खत्म नहीं होगी: इंटेल सीईओ नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंटेल चिप निर्माता ने कहा कि तीसरी तिमाही के दौरान उद्योग-व्यापी घटक की कमी ने उसके पीसी चिप कारोबार को प्रभावित किया है, जिसके बाद इंटेल ने अपने स्टॉक में 8 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की है।

इंटेल के सीईओ पैट गेल्सिंगर ने गुरुवार देर रात सीएनबीसी को बताया कि उन्हें 2023 तक सेमीकंडक्टर की कमी रहने की उम्मीद है।

कंपनी ने अपने डीसीजी और आईओटीजी व्यवसायों में अत्यधिक सीमित उद्योग-व्यापी आपूर्ति के बावजूद, अपने डीसीजी और आईओटीजी व्यवसायों में मजबूत मांग से प्रेरित 5 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) राजस्व के साथ अपने तीसरी तिमाही में सुधार किया है।

मुख्य वित्तीय अधिकारी जॉर्ज एस डेविस ने एक बयान में कहा, शिपिंग और आपूर्ति बाधाओं के कारण तीसरी तिमाही का राजस्व हमारे गाइड से थोड़ा कम 18.1 अरब डॉलर था।

तीसरी तिमाही में, कंपनी ने परिचालन से 9.9 अरब डॉलर नकद अर्जित किए और 1.4 अरब डॉलर के लाभ का भुगतान किया।

कंपनी के अनुसार, वाणिज्यिक, डेस्कटॉप और उच्च अंत उपभोक्ता नोटबुक में विशेष मजबूती के साथ इसके पीसी व्यवसाय में मांग मजबूत बना हुआ है।

बाजार 2030 तक दोगुना होकर 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। उस समय सीमा में, अग्रणी-किनारे वाले नोड्स का बाजार कुल के 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगा, जबकि अग्रणी-एज फाउंड्री सेवाओं के लिए बाजार दोगुने की दर से बढ़ेगा।

जेल्सिंगर ने कहा, पीसी की मांग में मजबूती बनी हुई है और हमारा मानना है कि 2021 टीएएम (कुल पता योग्य बाजार) दोहरे अंकों में बढ़ेगा।

उन्होंने कहा, ग्राहक अपने डेटासेंटर की जरूरतों के लिए इंटेल का चयन करना जारी रखते हैं और हमारे तीसरे जीन स्केलेबल जीऑन प्रोसेसर आइस लेक ने अप्रैल में लॉन्च होने के बाद से 10 लाख से अधिक इकाइयों को भेज है और हम अकेले क्यू 4 में फिर से 10 लाख से अधिक इकाइयों को शिप करने की उम्मीद करते हैं।

–आईएएनएस

एनपी/एचके



You might also like
Don`t copy text!