कांगो में आईडीपी साइट पर हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत : यूएन


कांगो में आईडीपी साइट पर हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत : यूएन संयुक्त राष्ट्र, 30 नवंबर (आईएएनएस)। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों (आईडीपीस)की एक साइट पर छापे में कम से कम 20 लोग मारे गए और कई घायल हो गए, संयुक्त राष्ट्र ने इसकी जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने सोमवार को कहा कि इटुरी के जुगु क्षेत्र में ड्रोड्रो के पास हमला, 19 नवंबर के बाद से प्रांत में बड़े पैमाने पर आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों को निशाना बनाने वाला चौथा हमला है।

ओसीएचए ने कहा कि रविवार को ताजा हमला नागरिकों की सुरक्षा और मानवीय पहुंच की कमी के संदर्भ में एक चिंताजनक प्रवृत्ति है।

असुरक्षा और विस्थापितों की मेजबानी करने वाली साइटों पर हमलों के कारण हजारों लोग मानवीय सहायता तक नहीं पहुंच सकते हैं। कुछ संयुक्त राष्ट्र मानवीय साझेदारों ने संचालन निलंबित कर दिया है।

डीआरसी में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक डेविड मैकलाचलन-कर ने कहा, ये हमले अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और आईडीपी पर 2009 के कंपाला कन्वेंशन का उल्लंघन हैं। उन्हें तुरंत रुकना चाहिए।

उन्होंने किंशासा में जारी एक बयान में कहा, मैं केंद्रीय और प्रांतीय दोनों स्तरों पर कांगो के अधिकारियों से विस्थापितों सहित नागरिकों की सुरक्षा के लिए तत्काल उपाय करने का आह्वान करता हूं।

–आईएएनएस

एसकेके/आरएचए



You might also like
Don`t copy text!