आज लोकसभा में अहम विधेयक पेश करेगी सरकार


आज लोकसभा में अहम विधेयक पेश करेगी सरकार नई दिल्ली, 30 नवंबर (आईएएनएस)। सरकार मंगलवार को उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021 लोकसभा में पेश करेगी। इस विधेयक को कानून मंत्री किरेन रिजिजू विधेयक पेश करेंगे।

हालांकि, विपक्ष कुछ राज्यों में मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के विस्तारित अधिकार क्षेत्र पर अपनी आवाज उठाना जारी रख सकता है। विपक्षी दल न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने वाले कानून की भी मांग कर रहे हैं।

सोमवार को गतिरोध के बीच, सरकार ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के संवैधानिक प्रावधानों को पूरा करने के लिए लोकसभा में द फार्म लॉ रिपील बिल, 2021 पारित किया।

रिजिजू उच्च न्यायालय के न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) अधिनियम, 1954 और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) अधिनियम, 1958 में संशोधन करने के लिए एक विधेयक पेश करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल, 2020 भी पेश करेंगे। सोमवार को मंडाविया विधेयकों को पेश करने में विफल रहे थे।

केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ग्रामीण विकास मंत्रालय की स्थायी समिति की रिपोर्ट में निहित सिफारिशों के कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में बयान देंगी।

शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल, वाणिज्य और रेलवे पर स्थायी समिति की रिपोर्ट लोकसभा के पटल पर रखी जाएगी।

दादरा और नगर हवेली से नवनिर्वाचित सांसद कलाबेन मोहनभाई देलकर शपथ लेंगे।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरएचए



You might also like
Don`t copy text!